Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

महिलाएं व किशाेरियां अपने पाेषण का रखे पूरा ख्याल

बाप न्यूज : रमन दर्जी |  सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान लिमिटेड के वित्तिय सहयोग से दूसरा दशक द्वारा संचालित मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र भड़ला में ...


बाप न्यूज : रमन दर्जी
सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान लिमिटेड के वित्तिय सहयोग से दूसरा दशक द्वारा संचालित मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र भड़ला में शनिवार को एक दिवसीय  पोषण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में विशेष रूप से पोषण, नशा, हिमोग्लोबिन, पोषण वाटिका से संबंधित बातचीत की गई। दूसरा दशक समन्वयक प्रीति राठौड़ ने बताया की महिलाओ और किशोरियों को अपने पोषण का पूरा ध्यान रखना होगा। समय समय पर हरी सब्जियां, प्रोटीन, विटामिन युक्त चीजे खानी होगी। जिससे आपके शरीर में खून की कमी और कमजोरी नहीं आएगी।
महिला सेती ने अपना अनुभव बताते हुए कहा की हमारे में खून की कमी होने पर एक बार तो दवाई लेने से फर्क पड़ जायेगा। लेकिन जब तक हम रोज पोषण का ध्यान नहीं रखेगे तो हम स्वस्थ नहीं रह पाएंगे। पोषण वाटिका लगाकर पोषण के महत्व को समझाया गया। दूसरा दशक की अमरू चौधरी ने आंगनवाड़ी पर मिलने वाले पोषाहार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गर्भवती धात्री एवं बच्चों के पोषाहार को सही तरीके से खिलाएंगे तो इनको पौष्टिक आहार जरूर मिलेगा और यह स्वस्थ रहेंगे। कार्यशाला के दौरान पोषाहार को अलग-अलग तरीके से बनाना बताया गया। सभी ने मिलकर पोषाहार बनाया और सभी बच्चों और महिलाओं को खिलाया। ताकि सब इसी तरह से बनाकर खा सके। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता चिरमी, रहमत, कवरी खातू, असमा, लतीफो खातू आदि ने भी अपने अपने अनुभव शेयर किए।
--------------------------