Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

अत्याधुनिक सुविधा युक्त कृत्रिम हाथ-पांव पाकर खिले दिव्यांगों के चेहरे

  सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान द्वारा 15 दिव्यांगो को दिए गए कृत्रिम हाथ पांव बाप न्यूज : रमन दर्जी |  बाप कस्बा स्थित कोठारी धर्मशाला बा...

 


सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ राजस्थान द्वारा 15 दिव्यांगो को दिए गए कृत्रिम हाथ पांव

बाप न्यूज : रमन दर्जी बाप कस्बा स्थित कोठारी धर्मशाला बाप में मंगलवार को सौर्य ऊर्जा कंपनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड द्वारा बाप उपखण्ड क्षेत्र के 15 दिव्यांगो को निशुल्क  अत्याधुनिक सुविधा युक्त कृत्रिम हाथ-पाव का वितरण किया गया। इस मौके पर सौर्य ऊर्जा कंपनी के सीईओ बिभु बिसवाल ने कहा की कृत्रिम हाथ पैर लगने से दिव्यांग जनो की जिंदगी काफी आसान हो जाएगी। जिससे उनके स्वाभिमान में बढ़ोतरी होगी। दिव्यांगों को उनकी जरूरत के अनुसार अंग उपलब्ध कराना सबसे बड़ी मानव सेवा हैं। उन्होंने कहा कि बाप क्षेत्र में कंपनी कई प्रकार के विकास कार्य कर रही है जो निरंतर लंबे समय तक जारी रहेंगे। लाभार्थी दिव्यांग जनों ने भी सौर्य ऊर्जा कंपनी का आभार जताते हुए कहा की उन्हे हाथ पैर नहीं होने से बहुत दिक्कते होती थी। 
लेकिन अब जो उन्हे कृत्रिम अंग दिए गए है उससे उनकी जिंदगी में बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव आयेगा। उनकी परेशानियां कम होगी। कार्यक्रम में कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर मनोज व्यास और मेहताब अहमद ने कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम में हीरो फ्यूचर कंपनी, अदानी ग्रुप, एकमो, ग्रीन टेक फाउंडेशन के प्रतिनिधियो ने भी कहा की इस प्रकार के कार्य की क्षेत्र में जरूरत है।

कत्रिम अंगो के लगे है सेंसर, दिमाग के संकेत से करेंगे काम

इनमें 6 घुटनो से उपर व 6 घुटनो के नीचे, कोहनी से उपर 2 तथा एक काेहनी के नीचे का कृत्रिम अंग दिये है। हाथ के कत्रिम अंगो में सेंसर लगे हुए, जो त्वचा से टच करने के बाद दिमाग से मिलने वाली कमांड पर चलेंगे। पैर वाले कत्रिम अंग भी कार्बन फाइबर से बना हुआ है। जो काफी मजबूत है। सहज संस्थान से याकूब अली, माई स्टेम लेब से पुखराज माली, दूसरा दशक से मुरारी लाल थानवी, स्पोर्ट सीड से सैकत मजूमदार आदि भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पुखराज माली ने किया।