Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

राजस्व अधिकारियों की बैठक में जिला कलक्टर ने अतिक्रमण हटवाने के दिए निर्देश

सीमाज्ञान व अतिक्रमण के मामलों में दोषी कार्मिकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएं  - जिला कलक्टर  बाप न्यूज़ : फलौदी |  जिला कलक्टर एच.एल अटल की...


सीमाज्ञान व अतिक्रमण के मामलों में दोषी कार्मिकों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएं  - जिला कलक्टर 
बाप न्यूज़ : फलौदी |  जिला कलक्टर एच.एल अटल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने राजस्व से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उपखंड अधिकारी,तहसीलदार व नायब तहसीलदार को लम्बित प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने तहसीलदारों को राजकीय भूमि पर होने वाले अतिक्रमण हटवाने तथा अतिक्रमण करने वालो पर सख़्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड अधिकारियों को सीमाज्ञान के अनावश्यक लंबित प्रकरणों व अतिक्रमण चिन्हित नहीं करने वाले पटवारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक  कार्रवाई के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
भू रूपांतरण के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा की उपखंड अधिकारी व तहसीलदार सुनिश्चित करें कि पटवारियों द्वारा निर्धारित चेक लिस्ट सही तरीके से भरी जाएं तथा सही नहीं भरने पर संबंधित पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएं । उपखंड अधिकारी व तहसीलदार अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए पटवारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करेंगे।साथ ही उपखंड अधिकारी मानक प्रारूप तैयार कर पटवारियों से रूपांतरण के संबंध में रिपोर्ट प्राप्त करें। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अवेहलना करने तथा लापरवाही बरतने वाले पटवारियों पर सख़्त कार्रवाई करने के लिए कहा।
राजस्व के आवंटित लक्ष्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि समय पर राजस्व प्राप्ति सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को अभियान रूप में कार्य करते हुए समय पर निस्तारण करने, उपखंड अधिकारियों को प्रति सप्ताह सोमवार को अधीनस्थ कार्यालयों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित करने तथा बैठक विवरण से अवगत करवाने के निर्देश दिए। 
उन्होंने तहसीलदारों को जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता से समन्वय बनाते हुए पानी के टैंकरों की प्रभावी निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट फर्म द्वारा हाईडेंट पॉइंट से पानी नहीं लिया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों को वृक्षरोपण महाभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना बनाने तथा प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को नियमित साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित करने, उपखंड क्षेत्र के पीएचसी, सीएचसी सहित अन्य कार्यालयों का निरीक्षण करने, संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने तथा अवैध खनन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को ख़राब सड़को का निरीक्षण करने तथा डीएलपी समयवाधी वाली सड़कों को दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल राम बिरडा, फलौदी उपखंड अधिकारी सुनील पंवार, लोहावट उपखण्ड अधिकारी मांगीलाल सुथार, बापिणी उपखंड अधिकारी भारती फूलफकर सहित सभी तहसीलदार व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहें।